जीवन का एक विजन और मिशन तैयार करने में महत्वपूर्ण डिज़ाइन ‘योर करियर’

राष्ट्रीय जनमोर्चा संवाददाता
पटना। ग्लोबल कायस्थ कॉन्फ्रेंस (जीकेसी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन प्रसाद ने आज सोमवार को कक्षा 8वीं, 9वीं और 10वीं के छात्रों के लिए “डिज़ाइन योर करियर” सत्र का उद्घाटन किया। इस सत्र में भारत और ग्लोब से समाज के सभी वर्गों के कई छात्र शामिल हुए। शिक्षा प्रकोष्ठ की ओर से आयोजित डिज़ाइन योर करियर सेशन के जरिये लोगों को सही करियर चुनने और अपनी ताकत और प्रतिभा के आधार पर शिखर तक पहुंचने के बारे में कई टिप्स दिए गए।
जीकेसी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन प्रसाद ने कहा, डिजाइन योर करियर सत्र, जीकेसी की एक पहल है जो हमें सही करियर चुनने और अपनी ताकत और प्रतिभा के आधार पर करियर के शिखर तक पहुंचने में मदद करती है। उन्होंने कहा कि बच्चों, अशिक्षित और पेशेवरों के बीच बुनियादी ज्ञान प्राप्त करने, कौशल विकसित करने और उनकी प्रतिभा में सुधार करने के लिए सेवा, सहयोग, सादगी, संवेदनशीलता, समन्वय, संचार और सकारात्मकता के माध्यम से, उनके अपने सामाजिक मूल्यों में सुधार करने के लिए समर्पित है। अपने करियर को डिजाइन करने का आपका निर्णय आपके जीवन का एक विजन और मिशन तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, ताकि आप इसे संतोष, संतुष्टि और खुशी के साथ आगे बढ़ा सकें। यह शिक्षा सत्र एक मार्गदर्शक है, जो आपको अपनी प्रतिभा और ताकत खोजने में सक्षम बनाएगी, आपको अपनी रुचियों को समझने में मदद करेगी, आपकी आवश्यकताओं को महसूस करेगी और आपके चरित्र के निर्माण में भी मदद करेगी।
डिजाइन योर करियर सत्र की शुरुआत जीकेसी के राष्ट्रीय अध्यक्ष – शिक्षा प्रकोष्ठ दीपक कुमार वर्मा ने की थी, जो “डिजाइन योर करियर” नामक पुस्तक के लेखक भी हैं। इस सत्र में उन्होंने केसीसी मारिक्स (जो कि उनका अपना शोध है) के बारे में छात्रों को जागरूक किया। वहीं आज के सत्र का संचालन डिजिटल और संचार प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय महासचिव सौरभ श्रीवास्तव ने किया। इस अवसर पर डिजिटल एवं संचार प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष आनंद सिन्हा ने बताया कि डिजिटल माध्यम से और भी विषयों पर बहुत जल्द दूसरे सत्र भी आयोजिय किए जाएंगे। साथ ही जीकेसी के यूट्यूब चैनल से और भी सूचना प्रसारित की जाएगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*