यूपी के 71 जिलों में कोरोना संक्रमण घटा, गाजियाबाद व नोएडा से कोरोना कर्फ्यू हटाया

मुकेश गुप्ता/ राष्ट्रीय जनमोर्चा
लखनऊ। कोरोना संक्रमण अब उत्तर प्रदेश में लगातार घटता नजर आ रहा है। जिन जिलों को छह सौ से कम सक्रिय मामले हैं, वहां कोरोना कर्फ्यू हटा लिया गया है। सोमवार से कोरोना कर्फ्यू से राहत पाने वाले जिलों में वाराणसी, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर और मुजफ्फरनगर शामिल हैं। इस तरह कम सक्रिय केस होने पर बंदिशों से 71 जिले मुक्त हो चुके हैं। अब मात्र चार जिले मेरठ, लखनऊ, सहारनपुर और गोरखपुर में कोरोना कर्फ्यू रह गया है। उम्मीद है इन जिलों में भी जल्द ही कोरोना कर्फ्यू समाप्त हो जाएगा।
रविवार को प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में कोरोना के करीब 1100 नए केस सामने आए हैं। राज्य में तेजी से सुधर रहे हालात को देखते हुए मेरठ, सहारनपुर, लखनऊ और गोरखपुर को छोड़कर अन्य सभी जिलों से कोरोना कर्फ्यू हटा लिया गया है। इन चार जिलों में एक्टिव मामले 600 से अधिक हैं। दिल्ली से सटे नोएडा और गाजियाबाद में भी अब कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या 600 से नीचे आने के बाद यहां पर भी कोरोना कर्फ्यू हटाने का निर्णय लिया गया है। कर्फ्यू हटने के बाद सोमवार से यहां दुकानें और बाजार एक बार फिर खुल सकेंगे। हालांकि, कंटेनमेंट जोन में यह नियम लागू नहीं होगा।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में कोरोना प्रबंधन की समीक्षा की। इसमें बताया गया कि चार और जिलों वाराणसी, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर और मुजफ्फरनगर में भी कोरोना के एक्टिव केस छह सौ से कम हो गए हैं। इस पर तुरंत ही उन्हें भी कोरोना कर्फ्यू से राहत देने के निर्देश मुख्यमंत्री ने दिए। सोमवार से इन चारों जिलों को भी सप्ताह में पांच दिन सुबह सात से शाम सात बजे तक कोरोना कर्फ्यू से छूट मिल जाएगी। लेकिन साप्ताहिक व रात्रिकालीन बंदी सहित अन्य सभी संबंधित नियम यहां भी लागू रहेंगे।
कोरोना कर्फ्यू के नियम:
रात्रि कर्फ्यू शाम सात बजे से सुबह सात बजे तक लागू रहेगा। शनिवार व रविवार को भी साप्ताहिक बंदी लागू रहेगी। बाजार एवं दुकानों को सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक कोविड कन्टेनमेंट जोन को छोड़कर खोलने की अनुमति सप्ताह में पांच दिन रहेगी।
होगी कड़ी कार्रवाई:
साप्ताहिक बंदी के दौरान पूरे प्रदेश में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छता, सैनिटाइजेशन एवं फॉगिंग का अभियान चलाया जाएगा। दुकानों में दुकानदार व स्टाफ के लिए मास्क की अनिवार्यता, दो गज की दूरी एवं सैनिटाइजर की व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी। यहीं नियम खरीददारों के लिए भी लागू होंगे। उल्लंघन किए जाने पर महामारी अधिनियम के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*