पंजाब में नगर निगम और नगर काैंसिल चुनाव की घोषणा, 14 फरवरी को होगा मतदान

राज्य चुनाव आयुक्त जगपाल सिंह संधू

संजीव कुमार गर्ग

_ 3 फरवरी नामांकन की अंतिम तारीख होगी, 17 फरवरी को आएंगे नतीजे
चंडीगढ़। पंजाब में आठ नगर निगमों, 109 नगर परिषदों और नगर पंचायतों की आम/उप चुनाव की तारीखों का आज ऐलान हो गया। इसके साथ ही राज्य के सभी चुनावी हलकों में आदर्श चुनाव आचार संहिता तुरंत प्रभाव से लागू हो गई है। राज्य चुनाव आयुक्त जगपाल सिंह संधू ने तारीखों की घोषणा करते हुए बताया कि नामांकन भरने की प्रक्रिया 30 जनवरी 2021 से शुरू होगी और 3 फरवरी 2021 नामांकन भरने की अंतिम तारीख होगी। नामांकन की पड़ताल 4 फरवरी को की जाएगी, जबकि नामांकन वापस लेने की तारीख 5 फरवरी है और इसी तारीख को उम्मीदवारों को चुनावी निशान अलॉट किए जाएंगे। चुनाव प्रचार 12 फरवरी की शाम पांच बजे तक किया जा सकेगा। मतदान 14 फरवरी की सुबह आठ बजे से शाम 4 बजे तक होगा। उसके बाद वोटों की गिनती 17 फरवरी 2021 को की जाएगी।
चुनाव करवाने के लिए रिटर्निंग अफसर और 145 सहायक रिटर्निंग अफसर नियुक्त किए गए हैं। इन चुनावों को निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से पूरा करने के लिए 30 आई.ए.एस./पी.सी.एस. को चुनाव पर्यवेक्षक और 6 आई.पी.एस. अधिकारियों को पुलिस पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। राज्य में 20,49,777 पुरुष, 18,65,354 महिला और 149 ट्रांसजैंडर वोटरों के साथ कुल 39,15,280 रजिस्टर्ड वोटर हैं। चुनाव आयोग द्वारा 4102 पोलिंग बूथ स्थापित किए गए हैं और 18000 कर्मचारियों की चुनावी ड्यूटी लगाई जाएगी। यह चुनाव ईवीएम के द्वारा होंगे। इसके लिए 7000 ईवीएम का प्रबंध किया गया है।
राज्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि नगर निगम के उम्मीदवार के लिए व्यय की सीमा 3 लाख रुपये, नगर परिषद क्लास-1 के उम्मीदवार के लिए 2.70 लाख रुपये, क्लास-2 के लिए 1.70 लाख रुपये्, क्लास-3 के लिए 1.45 लाख रुपये और नगर पंचायतों के उम्मीदवारों के लिए व्यय सीमा 1.05 लाख रुपये निर्धारित की गई है। राज्य भर में चुनाव ड्यूटी के लिए तैनात अमले को मास्क, सैनिटाइजर, तापमान मापने वाले उपकरण और दस्ताने मुहैया करवाए जाएंगे। गुरदासपुर, कपूरथला, साहिबजादा अजीत सिंह नगर, होशियारपुर और फाजिल्का के अबोहर नगर निगम के लिए वोटिंग होगी। नगर निगम अमृतसर के वॉर्ड नं. 37 (बीसी के लिए आरक्षित) में उप चुनाव होंगे।
अमृतसर के अजनाला, रमदास, रईआ, मजीठा और जंडियाला गुरू में म्यूनिसिपल काउंसिल/नगर पंचायत का मतदान होगा। तरनतारन के भिखीविंड और पट्टी, गुरदासपुर में गुरदासपुर, श्री हरगोबिन्दपुर, फतेहगढ़ चूड़ियां, धारीवाल, कादियां और दीनानगर में चुनाव करवाए जा रहे हैं, जबकि पठानकोट के सुजानपुर में यह चुनाव करवाए जा रहे हैं। जालंधर के नकोदर, नूरमहल, फिल्लौर, करतारपुर, अलावलपुर, आदमपुर, लोहियां और महतपुर और कपूरथला के सुल्तानपुर लोधी और होशियारपुर के दसूहा, मुकेरियां, उड़मुड़ टांडा, गढ़शंकर, गढ़दीवाला, हरियाणा और शामचौरासी में चुनाव करवाए जाएंगे। शहीद भगत सिंह नगर के नवांशहर, बंगा और राहों के अलावा लुधियाना के खन्ना, जगरावां, समराला, रायकोट, दोराहा और पायल में भी नगर परिषदों/नगर पंचायतों के लिए चुनाव होगा।
रूपनगर के रूपनगर, आनंदपुर साहिब, कीरतपुर साहिब, नंगल, मोरिंडा और चमकौर साहिब जबकि फतेहगढ़ साहिब में सरहिन्द, फतेहगढ़ साहिब, गोबिन्दगढ़, बस्सी पठाना और खमाणों, इसी तरह पटियाला के राजपुरा, नाभा, समाना, पातड़ां, जबकि संगरूर में मलेरकोटला, सुनाम, अहमदगढ़, धुरी, लहरागागा, लौंगोवाल, अमरगढ़ और भवानीगढ़ में चुनाव होंगे। बरनाला में बरनाला, साधू, भदौड़, धनौला के अलावा साहिबजादा अजीत सिंह नगर के खरड़, जीरकपुर, डेराबस्सी, कुराली, नया गांव और लालड़ू जबकि बठिंडा के भुच्चो मंडी, गोनियाना, मौड़, रामा, कोटफत्ता, संगत, कोठेगुरु, महिराज, कोटशमीर, लहरा मोहब्बत, भाईरूपा, नथाना, मलूका और भगता भाईका में वोट डाले जाएंगे।
मानसा में मानसा, बुढलाडा, बरेटा, बोहा और लायक के अलावा श्री मुक्तसर साहिब में मुक्तसर, मलोट, गिद्दड़बाहा, फिरोजपुर जिले के फिरोजपुर, गुरुहरसहाए, जीरा, तलवंडी भाई, मुदकी और ममदोट, जबकि फाजिल्का में फाजिल्का और जलालाबाद, अरनीवाला शेख सुभान, फरीदकोट के फरीदकोट, कोटकपूरा और जैतो के अलावा मोगा के बधनीकलां, कोट इस्से खां और निहाल सिंह वाला में भी चुनाव होंगे। राज्य के दो नगर पंचायतों/नगर परिषदों के तीन वॉर्डों में उपचुनाव करवाए जा रहे हैं। होशियारपुर के वार्ड नं. 1 महिला आरक्षित और वार्ड नं. 11 एससी आरक्षित, लुधियाना के मुल्लापुर दाखां के वार्ड नं. 8 में भी मतदान होगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*