यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा रद्द, प्रमोट होंगे 29 लाख छात्र

लखनऊ। उत्त।र प्रदेश सरकार ने आज 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने का आधिकारिक एलान कर दिया है। पिछले कई दिन से परीक्षाओं को लेकर छात्रों में संशय था, जिसे दूर करते हुए अब राज्यं शिक्षा मंत्री ने परीक्षाओं को रद्द कर बगैर परीक्षा के छात्रों को प्रमोट करने का निर्णय लिया है। इससे पहले 10वीं के एग्जााम को लेकर छात्र लंबे समय से परीक्षा रद्द करने की मांग कर रहे थे, जिसे ध्याान में रखते हुए प्रदेश शिक्षा विभाग ने यह फैसला लिया है। आज शनिवार को शिक्षामंत्री ने कहा है कि 10वीं के सभी छात्रों को बगैर एग्जानम 11वीं कक्षा में प्रमोट किया जाएगा।
यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा के लिए लगभग 29 लाख छात्र रजिस्ट1र्ड हैं, जिन्हेंह अब अगली क्लाकस में प्रमोट किया जाएगा। उत्तार प्रदेश माध्यबमिक शिक्षा परिषद ने इसी माह सभी स्कू लों को छात्रों के 9वीं के फाइनल एग्जा म के मार्क्सष ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए थे। इसके लिए 24 मई तक की समय सीमा निर्धारित की गई थी। जिन स्कू लों में 10वीं के प्री-बोर्ड एग्जा म नहीं हुए हैं, उन्हेंं ध्याीन में रखते हुए 9वीं के फाइनल एग्जा म मार्क्स् को आधार बनाकर छात्रों को प्रमोट करने का फैसला किया गया है। इससे पहले सीबीएसई बोर्ड समेत कई स्टे ट बोर्ड पहले ही अपनी 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर चुके हैं।
शिक्षामंत्री ने 12वीं की परीक्षाओं को बारे में कहा है कि 12वीं के एग्जााम जुलाई के तीसरे सप्ताह में आयोजित किए जा सकते हैं। परीक्षा नये पैटर्न पर आधारित होगी। तीन घंटे के बजाय केवल डेढ़ घंटे (90 मिनट) का एग्जातम होगा और छात्रों को 10 में से केवल 3 सवालों के जवाब देने होंगे। परीक्षाओं की डेटशीट जल्दह जारी की जाएगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*